» प्रर्दशनी
» नाट्य समारोह
» नृत्य समारोह
» मेला महोत्सव/समारोह
» छत्तीसगढ़ पद्मश्री पद्मभूषण पुरुस्कार
 
 
» TRADITIONAL ORNAMENTS
» CHHATTISGARHI VYANJAN
» TRADITIONAL INSTRUMENTS
 
SUCCESSOR LIST
 
OTHER LINKS
ठाकुर प्यारेलाल सिंह सम्मान
ठाकुर प्यारेलाल सिंह सम्मान

छत्तीसगढ़ में श्रमिक आंदोलन के सूत्रधार तथा सहकारिता आंदोलन के प्रणेता ठाकुर प्यारेलाल का जन्म 21 दिसम्बर 1891 को राजनांदगांव जिले के दैहान ग्राम में हुआ । पिता का नाम दीनदयाल सिंह तथा माता का नाम नर्मदा देवी था । आपकी शिक्षा राजनांदगांव तथा रायपुर में हुई । नागपुर तथा जबलपुर में आपने उच्च शिक्षा प्राप्त कर 1916 में वकालत की परीक्षा उत्तीर्ण की । बाल्यकाल से ही आप मेधावी तथा राष्ट्रीय विचारधारा से ओत-प्रोत थे ।
1906 में बंगाल के क्रांतिकारियों के संपर्क में आकर क्रांतिकारी साहित्य के प्रचार आरंभ किया और विद्यार्थियों को संगठित कर जुलूस के समय वन्देमातरम् का नारा लगवाते थे । 1909 में सरस्वती पुस्तकालय की स्थापना की । 1920 में राजनांदगांव में मिल-मालिकों के शोषण के विरुद्ध आवाज उठाई, जिसमें मजदूरों की जीत हुई । आपने स्थानीय आंदोलनों और राष्ट्रीय आंदोलन के लिए जन-सामान्य को जागृत किया ।
1925 से आप रायपुर में निवास करने लगे । आपने छत्तीसगढ़ में शराब की दुकानों में पिकेटिंग, हिन्दू-मुस्लिम एकता, नमक कानून तोड़ना, दलित उत्थान जैसे अनेक कार्यो का संचालन किया । देश सेवा करते हुए आप अनेक बार जेल गए । मनोबल तोड़ने के लिए आपके घर छापा मारकर सारा सामान कुर्क कर दिया गया, परन्तु आप नहीं डिगे ।
राजनैतिक झंझावातों के बीच 1937 में रायपुर नगरपालिका के अध्यक्ष चुने गए । 1945 में छत्तीसगढ़ के बुनकरों को संगठित करने के लिए आपके नेतृत्व में छत्तीसगढ़ बुनकर सहकारी संघ की स्थापना हुई । प्रवासी छत्तीसगढ़ियों को शोषण एवं अत्याचार से मुक्त कराने की दिशा में भी आप सक्रिय रहे ।
वैचारिक मतभेदों के कारण सत्ता पक्ष को छोड़कर आप आचार्य कृपलानी की किसान मजदूर पार्टी में शामिल हुए । 1952 में रायपुर से विधानसभा के लिए चुने गए तथा विरोधी दल के नेता बने । विनोबा भावे के भूदान एवं सर्वोदय आंदोलन को आपने छत्तीसगढ़ में विस्तारित किया । 20 अक्टूबर 1954 को भूटान यात्रा के समय अस्वस्थ हो जाने से आपका निधन हो गया । छत्तीसगढ़ शासन ने उनकी स्मृति में सहकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए ठाकुर प्यारेलाल सिंह सम्मान स्थापित किया है ।

सम्मान ग्रहिता
2004 2005 2006 2009
श्री प्रीतपाल बेचलन्दन विद्युत कर्मचारी थ्रिफ्ट एवं साख सहकारी समिति मर्या, रायपुर प्रगति महिला नागरिक सहकारी बैंक भिलाई, जिला - दुर्ग जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित रायपुर
श्री बृजभूषण देवांगन श्रीमती सत्यबाला अग्रवाल
2010 2011 2012 2013
जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित दुर्ग जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित, राजनांदगांव भोरमदेव सहकारी शक्कर उत्पादक कारखाना मर्या. कवर्धा -----
2014 2015 2016  
वृहत्ताकार कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित, चर्रा, विकासखण्ड-कुरुद, जिला-धमतरी नवीन बीज उत्पादक सहकारी समिति मर्यादित रायपुर

(श्री जयनारायण अग्रवाल/

श्री आर.के. चंद्राकर)

गौरेला सहकारी विपणन सहकारी संस्था मर्यादित,
पेन्ड्रारोड बिलासपुर

श्री द्वारिका प्रसाद सोनी
श्री धारा सिंह राठौर