» प्रर्दशनी
» नाट्य समारोह
» नृत्य समारोह
» मेला महोत्सव/समारोह
» छत्तीसगढ़ पद्मश्री पद्मभूषण पुरुस्कार
 
 
» TRADITIONAL ORNAMENTS
» CHHATTISGARHI VYANJAN
» TRADITIONAL INSTRUMENTS
 
SUCCESSOR LIST
 
OTHER LINKS
पं. रविशंकर शुक्ल सम्मान

पं. रविशंकर शुक्ल

पंडित रविशंकर शुक्ल का जन्म 2 अगस्त 1877 को सागर में हुआ था । आपकी शिक्षा सागर तथा रायपुर में हुई । स्नातक और कानून की शिक्षा प्राप्त, आप की गणना चोटी के वकीलों में होती थी । 1901 में आप शिक्षण के क्षेत्र में प्रविष्ट हुए । 1902 में आप खैरागढ़ रियासत में प्रधानाध्यापक के पद पर नियुक्त हुए । कानून की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद राजनांदगांव में वकालत आरंभ किया । देश-सेवा के ध्येय से आप सक्रिय राजनीति में प्रविष्ट हुए तथा रायपुर में रहने लगे । आप लोकमान्य तिलक के विचारों से प्रभावित थे एवं उनके द्वारा संचालित होम रुल आंदोलन का समर्थन किया ।
आप राजनेता होने के साथ अच्छे वक्ता और लेखक भी थे । 1921 में आपने कांग्रेस की औपचारिक सदस्यता ग्रहण की । हिन्दी भाषा के प्रचार के लिए भी आप सदैव सक्रिय रहे, 1922 में नागपुर में संपन्न मध्यप्रदेश हिन्दी साहित्य सम्मेलन की अध्यक्षता की थी । छत्तीसगढ़ में राजनैतिक तथा सामाजिक चेतना जागृत करने के लिए आपने 1935 में महाकोशल साप्ताहिक पत्र का प्रकाशन आरंभ किया ।
1942 के भारत छोड़ो आंदोलन का नेतृत्व का भार छत्तीसगढ़ में आपने संभाला था । स्वतंत्रता के पूर्व आप 1946 में राज्य विधानसभा में मध्यप्रांत के मुख्यमंत्री और पश्चात् अविभाजित मध्यप्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री बने । स्वतंत्रता के बाद रियासतों के विलय में भी आपने महत्वपूर्ण योगदान दिया । आपको आधुनिक मध्यप्रदेश का निर्माता कहा जाता है ।

आप छत्तीसगढ़ में औद्योगिक क्रांति के समर्थक थे । भिलाई इस्पात संयंत्र की स्थापना का श्रेय आपको है । रायपुर में संस्कृत, आयुर्वेद, विज्ञान और इंजीनियरींग शिक्षा के लिए महाविद्यालयों की स्थापना आपकी प्रेरणा से हुई । छत्तीसगढ़ की उन्नति और यहां सामाजिक सद्भाव बनाए रखने के लिए आपके प्रयास चिरकाल तक याद किए जाएंगे । 31 दिसम्बर 1956 को कर्मठ राजनेता, महान शिक्षाविद् तथा दूरदर्शी इस राजनेता का देहावसान हुआ । छत्तीसगढ़ शासन ने उनकी स्मृति में सामाजिक, आर्थिक तथा शैक्षिक क्षेत्र में अभिनव प्रयत्नों के लिए पं. रविशंकर शुक्ल सम्मान स्थापित किया है।

सम्मान ग्रहिता
2001 2002 2003 2004 2005 2006 2009
श्री केयूर भूषण रामकृष्ण मिशन, विवेकानंद आश्रम, नारायणपुर ---- माता रूक्मिणी सेवा संस्थान रामकृष्ण आश्रम, बगीचा श्री हसन खान श्री ए. के. शर्मा (पुरात्तव वेत्ता)
----- राम कुष्ट सेवा आश्रम रामकृष्ण शारदा सेवा आश्रम, धरमपुरा ङॉ दिनेश मिश्र
2010 2011 2012 2013 2014 2015 2016
----
श्री. पी. ड़ी. खेड़ा श्री ए.डी. दास डॉ. रविशंकर व्यास ---- डॉ. विष्णु सिंह ठाकुर श्री रामचन्द्र सिंहदेव, अम्बिकापुर श्री विनोद कुमार शुक्ल,
शैलेन्द्र नगर, रायपुर