» प्रर्दशनी
» नाट्य समारोह
» नृत्य समारोह
» मेला महोत्सव/समारोह
» छत्तीसगढ़ पद्मश्री पद्मभूषण पुरुस्कार
 
 
» TRADITIONAL ORNAMENTS
» CHHATTISGARHI VYANJAN
» TRADITIONAL INSTRUMENTS
 
SUCCESSOR LIST
 
OTHER LINKS
डॉ. भंवरसिंह पोर्ते सम्मान


डॉ. भंवरसिंह पोर्ते का जन्म 01 सितम्बर 1943 को एक गरीब आदिवासी परिवार में ग्राम बदरोड़ी, मरवाही, जिला - बिलासपुर में हुआ । आपकी प्रारंभिक शिक्षा ग्राम - सिवनी में हुई । हाईस्कूल एवं उच्चत्तर माध्यमिक परीक्षा पेण्ड्रा से उत्तीर्ण की । आप विद्यार्थी जीवन से ही आदिवासी शोषण के विरुद्ध आंदोलन में भाग लेते रहे ।

सन् 1972 में प्रथम बार विधानसभा का चुनाव लड़े और विजयी हुए । आदिवासियों की सेवा भावनाओं का उद्देश्य लेकर अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद् के संस्थापक, अध्यक्ष स्व. कार्तिक उरांव की प्रेरणा से आपने मध्यप्रदेश में में आदिवासी परिषद् की स्थापना की । आपने आदिवासियों में अलख जगाया । सम्पूर्ण मध्यप्रदेश के दूरस्थ आदिवासी अंचलों का दौरा कर उनके अधिकारों एवं स्वाभिमान की रक्षा के लिए उन्हें सचेल किया । आप मध्यप्रदेश शासन में मंत्री भी रहे ।

तत्कालीन मध्यप्रदेश में आदिवासियों के विकास व उत्थान के लिए उनके द्वारा किए गए कार्यों एवं स्मृति को चिर-स्थायी बनाने के लिए छत्तीसगढ़ शासन ने डॉ. भंवरसिंह पोर्ते सम्मानित किया है ।



सम्मान ग्रहिता
2009 2010 2011
मां भगवती वात्सल्य निकेतन, राजनांदगांव छत्तीसगढ़ वेदवती मंडावी, प्रगति, गोण्ड़वाना महिला समाज, भिलाई अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम, जशपुर
2012 2013 2014
  ----
रामकृष्ण मिशन आश्रम नारायणपुर ----- पंचशील आश्रम कुटुरु, जि. बीजापुर
2015 2016  

संत सनातन समाज गहिरा, ग्राम सामरबहार बगीचा,जिला-जशपुर

 
  पुरखा के सुरता जन कल्याण समिति, चारभाठा, दुर्ग
डाॅ. आर.एस.बारले